15 din me height kaise badhaye

फिल्म “लावारिस” का एक गाना तो आपने सुना ही होगा जिसमें गाने के  बोल थे, जिसकी बीवी छोटी उसका भी बड़ा नाम है गोदी में बैठा लो…., अब इसमे हमारे छोटे होने का क्या कसूर ? लंबा ,बौना, मोटा, पतला काला ये सभी प्राकृतिक देन होती है जिससे आज हर इंसान परेशान है पर क्या करे ,ये सभी वशांनुगत होती है जिसे हम नाकार नही सकते…  आज के समय की सबसे ज्वंलत समस्या, बौनेपन को लेकर है क्योकि बौनेपन से व्यक्तित्व निखार नहीम झलकता है हर क्षेत्र हर प्रतियोगितायें में लंबाई ही देखी जाती है। जिसका असर हमारे जीवन पर गहरी छाप छोड़ जाता है।

इसका प्रमुख कारण हमारा ख़ान पान और आनुवांशिकता की वजह से अक्सर आपकी लंबाई बहुत ही जल्दी बढ़ना कम हो जाती हैं और आप बोने रह जाते हैं। जो आपकी सुंदरता में बहुत बार खलल डालती हैं। हर किसी के सामने खड़े होने पर अपने आपको बहुत छोटा महसूस करना पड़ता है।क्योंकि कहा भी जाता है लम्बा कद आत्मविश्वास की निशानी होती है ऐसे लोगों को जीवन के हर क्षेत्रों में सफलता आसानी से मिलती है। यदि आप अपने बोनेपन को लेकर परेशान हैं और अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो इस साइट में आपको हम कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप बिना किसी साइड एफेक्ट के अपनी लंबाई आसानी से बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ राज जो आपकी लंबाई बढ़ने में आपकी मदद करेंगें।



लबांई ना बढ़ने के कारण क्या होते है?
बौनेपन का सबसे प्रमुख कारण है हमारा खान-पान..क्योकि लंबाई बढ़ते रहने की एक समय सीमा होती है जिसमें कि लड़कियो की लंबाई. 18 वर्ष और लड़कों की लंबाई 24 वर्ष की आयु तक बढ़ सकती है क्योकि हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे प्रभावी एच जी एच होता है। जो पिटूइटेरी ग्लैंड से निकलता है, इसी से हमारी लबाई बढ़ती है। और इसके लिये यदि सही मात्रा में प्रोटीन और उचित मात्रा में आहार ना मिलें तो शरीर के विकास की प्रक्रिया रूक जाती है और विकास होना बंद हो जाता है। यदि आप चाहते है कि आपके शरीर की लबाई बढ़ जाये अपने शरीर के विकास के लिये संतुलित और पौषित आहार का सेवन भरपूर मात्रा में करें।
1.     ऊंचाई बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके
2.    कृत्रिम तरीकों
3.    ऊंचाई बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके :
लबांई ना बढ़ने के कारण क्या होते हैImage Source: https://static0.therichestimages.com
लंबाई बढ़ाने के पौष्टिक आहार
कैल्शियम- दूध,चीज, दही,मक्खन।
मिनरल-पालक,हरीबिन्स,फलियां,ब्रोकोली,गोभी,कद्दू गाजर,दाल,मूंगफली,केले,अंगूर।
विटामिन—दाल, अंडा, टोफू,सोया,मशरूम,बादाम।
प्रोटीन—मछली,दूध,चीज, बीन्स मीट,मूगंफली,दालें और चिकन को शामिल करें। अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिये इन आहारों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करें।


*     हर किसी बीमारी का एक अच्छा उपाय हैं पौष्टिक आहार। आपने सुना भी होगा “ अच्छा खाओ और अच्छी सेहत पाओ ” तो फिर हमेशा एक अच्छी डाइट लें। जंक फूड के सेवन से कोसो दूर रहें। इसे ज्यादा ना खायें। हेल्दी खाना खाने से ना केवल आपकी सुंदरता में निखार आता हैं बल्कि आपकी हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं जो आपकी लंबाई बढ़ाने में उपयोगी हैं। हर तरह के फूड ग्रुप वाले आहार लें जैसे, प्रोटीन, कैल्शियम, स्वास्थ्य वसा और आयरन। इसके अलावा खूब सारी सब्जियां और फल का भी सेवन करें।
सूर्य की रोशनी के संपर्क – अक्सर देखा गया है कि लोग सुबह सूर्य नमस्कार करते है क्योकि सुबह के समय सूर्य से निकलने वाली किरणें हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होती है। धूप में विटामिन डी पाया जाता है।और यह विटामिन डी स्किन और हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा है| इससे भी आपकी और आपके बच्चों की लंबाई अच्छी हो सकती है
सूर्य की रोशनी के संपर्क
शराब और नकली दवाओ के सेवन से दूर- ज्यादातर देखा गया है कि बचपन की बुरी लत पूरे जीवन को खत्म करके रख देती है इसलिये आप अपने बच्चों को शराब,सिगरेट जैसी लत से दूर रखें।इसके अलावा लंबाई को बढ़ाने के लिये  आर्टिफिशियल हॉर्मोन के कैप्सूल का उपयोग करते है।इससे आपके शरीर और इम्यूनिटी पर बुरा असर होगा, जिससे उनकी लंबाई और मानसिक वृद्धि भी रुक सकती है|
शराब और नकली दवाओ के सेवनImage Source: https://www.rawstory.com/
ऊंचाई बढ़ाने के क्रत्रिम तरीके- अपनी हाइट को बड़ा दिखाने के लिये हम कई तरीकों का इस्तेमाल करते है जैसे कैप को सिर पर लगाये रहना, ऊंची हील की चप्पल पहनना,और ना जाने कितनी दवाइयों का उपयोग करना इन तरीकों से अपनी लबाई को बढाते है।


आयुर्वेदिक दवा- कई लोग अपनी लंबाई बढाने के लिये बाजार में मिलने वाली दवाई और पाउडर का भी सेवन करने लगते हैं जिससे कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। पर इन आयुर्वेदिक दवाओं के कोई साइड इफेक्ट नही होते ये आपकी लंबाई को बढ़ाने में काफी मदद करती है। अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिये सूखी नागौरी, अश्वगंधा की जड़ जैसी आर्युवेदिक दवाओं का सेवन कर सकते है। यही आपके शरीर में स्फूर्ति तो प्रदान करती ही है।शरीर की सारी कमजोरी भी दूर हो जाती है। इसका सेवन 40 दिनों तक करना होता है। जिसमें आपको कोई भी प्रकार की तेल वाली चीजों के सेवन से दूर रहना पड़ता है। तभी ये दवा अपना असर दिखाती है। इस चूर्ण को लेने से पहले किसी वैद्य से सलाह ले लें और वो कहे तो दवा लेते समय खटाई, तली चीजें ना खाएं।
आयुर्वेदिक दवाImage Source: https://borivligujaratiseva.com/
एचजीएच-  सारे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह अस्थि घनत्व, लचीलापन और जोड़ों की ताकत बढ़ जाती है।ये  हार्मोन में वृध्दि प्रदान करते हैं।
विकास दल प्रो – वैसे तो हमारी लंबाई 18 बर्ष तक ही बड़ सकती है पर कुछ दवाइयो के द्वारा कुछ इंच तक की लंबाई को बढ़ाया जा सकता है।
आपको निराश होने की जरूरत अब नही है आपको सिर्फ “थोड़ी सी सावधानी, जो करे जिंदगी भर असानी….” अपने बच्चों के खान-पान का विशेष ध्यान दे जिससे वो स्वस्थ रहने के साथ साथ अपनी मनचाही ऊंचाई को पा लें और अपने जीवन की मनचाही उड़ान भर सके। हमारे द्वारा बताये गये तरीके आपको कैसे लगे इसका जानकारी हमें अवश्य पहुंचातें रहें।….

0 Comments