पायें कोमल, मुलायम और गुलाबी होंठ : Home Remedies For Soft And Pink Lips

इस बात में कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ किसी भी इंसान की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। फिर भले ही आप महिला हों या पुरुष। कई बार तो बेहद खूबसूरत और आकर्षक चेहरा भी काले होंठों की वजह से फीका नजर आता है।

होठों के कालेपन की मुख्य वजह है अनियमित खान-पान, स्मोकिंग, टेंशन आदि हैं। सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने पर भी होंठों में कालापन आ सकता है।कई लोग काफी मात्रा में कॉफ़ी (coffee) पीना पसंद करते हैं और इसी वजह से उनके शरीर में कैफीन (caffeine) की मात्रा काफी बढ़ जाती है और उनके होंठ भी काले पड़ जाते हैं।


वैसे तो महिलाऐं होंठों को लेकर पुरुषों से ज्यादा फ़िक्र किया करती हैं। और कुछ महिलाऐं तो लिपस्टिक लगाकर अपने होंठो का कालापन छिपा भी लेती हैं, लेकिन उनका क्‍या जिन्हें लिपस्टि‍क लगाना पसंद न हो? या फिर अगर आप बिना लिपिस्‍टक लगाए नैचुरल लुक में रहना चाहती हों? हमारे आसपास ऐसी बहुत सारी चीजें मौजूद हैं, जो आपके होठों को नैचुरल ढंग से मुलायम और सुंदर बनाती है। आइये जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में:

दूध-मलाई का प्रयोग करें (Use Skim Milk To Get Pink Lips)

होंठों का कालापन दूर करने के लिए दूध की मलाई सबसे असरदार उपाय है। दूध की मलाई को रात को सोते समय होंठों पर लगाने से होंठ कोमल हो जायेंगे और उनका कालापन कम होने लगेगा। इसके अलावा होंठ फटने पर दूध की मलाई में थोड़ी सी हल्दी को मिलाकर होठों पर कुछ दिनों तक लगाएं। इससे आपके होंठ मुलयाम और उनका रूखापन दूर होगा।


गुलाब के फूल से पाये गुलाबी होंठ (Use Roses To Get Pink Lips)

होंठो की सुंदरता को बढ़ाने के लिए और इन्हें गुलाबी करने के लिए गुलाब का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है और यह प्राकृतिक तरीका भी है। इसके लिए गुलाब के फूल की पत्तियों को पीसकर, इसे रात को अपने होठों पर लगा लें और सुबह उठकर इसे साफ कर लें। इसे साफ करते ही आपको आपके होठो में गुलाबीपन दिखने लगेगा। इसके अलावा गुलाब जल की कुछ बूंदो को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से भी फायदा होता है।

चुकुंदर और अनार (Beetroot And Pomegranate To Get Pink Lips)



आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन रोजाना चुकुंदर या फिर अनार के टुकड़े करके उन्हें अपने होंठों पर हल्के-हल्के से मलने या कुछ देर तक रखने से भी होंठो का कालापन कम होता है।

केसर (Saffron To Get Pink Lips)

गुलाबी और लाल होंठो के लिए केसर भी एक असरदार घरेलु उपाय है। केसर को कच्चे दूध में पीसकर होंठो पर मलने से होंठो का कालापन दूर होता है और ये आकर्षक और गुलाबी होने लगते है।

ऑलिव ऑइल (Olive Oil)

कई बार ऐसा भी होता है कि होंठों के गुलाबी होते हुए भी ये रूखेपन के कारण काले दिखाई देते है। होंठो को गुलाबी बनाने के लिए पहले तो इन्हें सूखने और फटने से रोकें। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप किसी महंगे प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। इसके लिए आप ऑलिव ऑइल में वैसलीन मिलाकर लगाएँ और देखें कैसे आपके होंठ मुलायम और गुलाबी दिखने लगेंगे।

नींबू का इस्तेमाल करें (Use Lemon)


होठों का कालापन हटाने के लिए नींबू एक असरदार और नैचुरल तरीका है। नींबू काटकर उसको होठों पर धीरे-धीरे मलने से होठों का कालापन दूर होता है।

शहद (Use Honey)

शहद आपके होठों को मुलायम बनाने के साथ चमकदार भी बनाता है। शहद को होंठों पर मलें।

चीनी स्क्रब (Sugar Scrub)

होंठों का कालापन इन पर जमा डेड स्किन की वजह से भी होता है। इसे हटाने के लिए चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका कालापन भी कम होगा।
शहद आपके होठों को मुलायम बनाने के साथ चमकदार भी बनाता है। शहद को होंठों पर मलें।

चीनी स्क्रब (Sugar Scrub)

होंठों का कालापन इन पर जमा डेड स्किन की वजह से भी होता है। इसे हटाने के लिए चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका कालापन भी कम होगा।

0 Comments